वैक्सीनेशन: 45 प्लस वालों के लिए कल से गांवों में लगाया जाएगा कैंप

दस जून से दो जुलाई तक न्याय पंचायत स्तर पर चलेगा अभियान, सीएचसी शंकरगढ़ में आशाओं और एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण

आलोक गुप्ता
Prayagraj.
वैक्सीनेशन का कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से योगी सरकार ने एक कदम आगे बढ़ा दिया है। अभी तक यह कार्य चुनिंदा अस्पतालों और निर्धारित सेंटरों पर ही किया जा रहा था। टीकाकरण का कार्य अब न्याय पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर किया जाएगा। वैक्सीन (Vaccine) की कोल्ड चेन को बनाए रखने के लिए भी प्रापर इंतजाम किए गए हैं। यह अभियान दस जून से दो जुलाई तक चलाया जाएगा। अभी इस कैंप का लाभ 45 वर्ष से ऊपर वालों को ही मिलेगा। जबकि 44 वर्ष से नीचे के लोगों को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटरों में ही जाना पड़ेगा।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए आज सीएचसी शंकरगढ़ (CHC Shankargarh) में प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। सीएचसी अधीक्षक डा. शैलेंद्र सिंह (CHC Superintendent Dr. Shailendra Singh) ने आशाओं और एएनएम को वैक्सीनेशन से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी बातों से अवगत कराया और कोल्ड चेन को बनाए रखने की भी हिदायत दी।
अधीक्षक ने बताया कि गांव-गांव वैक्सीनेशन का अभियान दस जून से दो जुलाई तक 45 वर्ष से ऊपर केलोगों के लिए चलाया जा रहा है, ताकि निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

नोडल अधिकारी डा. अनूप सिंह (Nodal Officer Dr. Anoop Singh) ने बताया कि 45 साल से ऊपर वालों के लिए कल से चलाए जा रहे अभियान के लिए दो टीमें लगाई गई हैं। दस जून को पहला कैंप आमगोंदर न्याय पंचायत के गाढ़ा कटरा और दूसरा कैंप नीबी न्याय पंचायत में लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन का कार्य सुबह दस बजे से चार बजे तक किया जाएगा।
इस ट्रेनिंग शिविर में सीएचसी अधीक्षक डा. शैलेंद्र सिंह के साथ नोडल अधिकारी डा. अनूप सिंह, डा. मधु जायसवाल, अमृता द्विवेदी, सुधा सिंह, सत्यवती सिंह, दीक्षा सिंह, आशीष सिंह, अभिषेक मिश्र, संजय प्रजापति, सुनील यादव आदि मौजूद रहे।