दूर होगा यूपी-एमपी के ग्रामीणों का वर्षों पुराना दर्द, जल्द पूरा होगा पटहट रोड का निर्माण

जिलाध्यक्ष विभवनाथ भारतीय ने यूपी-एमपी को जोड़ने वाली अति महत्वपूर्ण सड़क के अवशेष हिस्से को बनवाने की उठाई मांग

आलोक गुप्ता
Prayagraj.
मौसम में आई खराबी की वजह से प्रयागराज में फंसे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने समय का सदुपयोग करते हुए तमाम लोगों की समस्याएं सुनीं और उनके शीघ्र निस्तारण का निर्देश दिया।सर्किट हाउस में उपमुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारियों/विभाग को उनके त्वरित निस्तारण का आदेश दिया।

इसी क्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष विभवनाथ भारतीय ने उत्तर प्रदेश से मध्य प्रदेश को जोडऩे वाली शंकरगढ़ के लाइनपार-पटहट रोड के अवशेष हिस्से को बनवाए जाने की मांग की और पत्र सौंपा। जिलाध्यक्ष विभवनाथ भारतीय ने बताया कि उक्त 16 किलोमीटर लंबी सड़क का 14 किमी का हिस्सा मध्य प्रदेश सरकार ने बनवा दिया। अवशेष सड़क यूपी की सीमा में पड़ती है और इस सड़क से दोनों राज्यों के दर्जनों गांवों के लोगों का आवागमन होता है। इसके अलावा स्टेशन आने-जाने वालों के लिए भी यही एकमात्र रास्ता है। यूपी की सीमा में स्टेशन से लाइनपार,पटहट तक तकरीबन डेढ़ किलोमीटर का निर्माण अधूरा है। इस पर केशव प्रसाद मौर्य ने शीघ्रातिशीघ्र कार्य करवाने का आश्वासन दिया है।

बता दें कि यूपी-एमपी को जोड़ने वाली यह सड़क शंकरगढ़ रेलवे स्टेशन से रींवा मार्ग (पटहट, भडि़वार नौढिय़ा उपरहार, गदामार होते हुए रींवा) तक जाती है। यह सडक़ एमपी में 14 किमी से अधिक की दूरी तय करती है, जबकि यूपी में यह महज डेढ़ किमी ही है। सबसे बड़ी बात यह है कि उक्त सड़क से जुड़े गांवों के आवागमन का यह एक मात्र रास्ता है और एमपी के दर्जनों गांवों के लोगों को यदि ट्रेन पकडऩी होती है तो उन्हे यूपी के शंकरगढ़ रेलवे स्टेशन आना पड़ता है।

पिछले दो दशक से अधिक समय से जर्जर पड़ी सडक़ के निर्माण के लिए प्रयास शुरू हुआ तो यूपी और एमपी की सरकार ने निर्माण को मंजूरी प्रदान की। इसके बाद एमपी की सरकार ने अपनी तरफ की 14.5 किमी रोड (सीसी सडक़) का निर्माण करवा दिया है, पर यूपी के क्षेत्र में स्थित 1400 मीटर सडक़ के लिए अभी तक धन का आवंटन नहीं किया जा सका है, इससे निर्माण अधर में लटकता जा रहा है।

कार्यदायी संस्था से जुड़े ठेकेदार का कहना है कि यदि शीघ्र ही धन का आवंटन हो जाए तो वह कार्य पूर्ण करवा देगा। करीब सत्ताइस साल से परेशान नगर पंचायत शंकरगढ़ कस्बे के विहिप नगर अध्यक्ष सुजीत कुमार केसरवानी, वार्ड छह धर्मनगर की सभासद ज्योति केसरवानी, व्यापार मंडल के अध्यक्ष मूलचंद्र गुप्ता, महामंत्री रतन केसरवानी,जय केसरवानी,खंड कार्यवाह नरेंद्र कुमार गुप्ता, सभासद प्रकाशचंद्र गुप्ता,पूर्व सभासद अरुण सोनी, सोमनाथ वर्मा, सतीश विश्वकर्मा आदि ने भी सीएम को पत्र के माध्यम से इस समस्या से अवगत कराया है और अवशेष सड़क का निर्माण करवाए जाने की मांग की है।