टेंशन खत्म, जून के अंत तक मुंबईकरों को मिलेगी स्पुतनिक वैक्सीन

आईजीआर संवाददाता
Mumbai. जून के अंत तक मुंबईकरों को रशिया की स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik vaccine) मिल सकेगी। मुंबईकरों को 1.80 करोड़ टीकों की आपूर्ति करने की पहल करने वाले नौ आपूर्तिकर्ताओं ने दो विस्तार के बाद भी वैक्सीन कंपनी के साथ समझौते का कोई दस्तावेज जमा नहीं किया। इसलिए मुंबई मनपा (Mumbai Municipal Corporation) ने इन सभी आपूर्तिकर्ताओं को ‘अपात्र’ घोषित कर दिया है साथ ही वैक्सीन सप्लाई के लिए ग्लोबल टेंडर प्रक्रिया को भी रद्द कर दिया गया। निगम ने वैक्सीन की उम्मीद नहीं छोड़ी है। अब किसी भी हाल में मुंबईकरों के लिए टीका लगवाने के लिए मनपा के अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलारासु के सबसे प्रभावी रशिया के स्पुतनिक वैक्सीन के वितरक अनुसार, डॉ.रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ प्राथमिक स्तर पर शुक्रवार के दिन तत्काल चर्चा की। डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज द्वारा मुंबई निगम को प्रायोगिक आधार पर स्पुतनिक टीकों का कुछ स्टॉक जून 2021 के अंत तक उपलब्ध कराया जाएगा। स्पुतनिक वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज के मानदंड अलग हैं। इसलिए यह स्टॉक मिलने के बाद इसके कोल्ड स्टोरेज की जांच की जाएगी। उन्होंने जुलाई और अगस्त 2021 में स्पुतनिक वैक्सीन की बड़ी आपूर्ति के बारे में भी बताया। अगले आठ से दस दिनों में डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज से फिर से चर्चा की जाएगी।

( यह भी पढ़ें -कोरोना काल : किन्नर कर रहे हैं ऐसा काम कि आप भी करेंगे सलाम)


टीकों की असामयिक आपूर्ति के कारण मुंबई में निजी, सरकार और नगरपालिका टीकाकरण केंद्र बंद हुए है। साथ ही, केंद्र सरकार द्वारा टीकों की आपूर्ति पर हाथ उठाए जाने के बाद, मुंबई मनपा ने अपने दम पर टीकों का एक बड़ा स्टॉक खरीदने का फैसला किया था। इसके लिए नगर पालिका ने ग्लोबल टेंडर प्रक्रिया शुरू की थी। 12 मई 2021 को प्रकाशित रुचि की अभिव्यक्ति की। इसका जवाब देने वाले संभावित आपूर्तिकर्ताओं के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करने के लिए, नगर पालिका ने दो एक्सटेंशन दिए, पहला 25 मई तक और दूसरा 1 जून। कागजी कार्रवाई को पूरा करने के निर्देश देने के लिए टेलीविजन प्रणाली के माध्यम से लगातार चर्चा भी हुई।
साथ ही, वैक्सीन आपूर्तिकर्ता और वास्तविक वैक्सीन निर्माता के बीच व्यावसायिक संबंधों (business relationship) की जांच करना आवश्यक था।
जिससे पता चलता के दिए गए समय में टीकों की आपूर्ति हो रही है इसके अलावा, नगरपालिका प्रशासन लगातार चार मुख्य पहलुओं का अध्ययन करके वैक्सीन स्टॉक की उपलब्धता का अध्ययन कर रहा था कि वैक्सीन की आपूर्ति कितने दिन होगी, कितने वैक्सीन स्टॉक की आपूर्ति की जाएगी, वैक्सीन की दरें और भुगतान की शर्तें।