श्रीजी हेल्‍थ केयर ने पूरे कि‍ए शानदार 25 वर्ष

आईजीआर संवाददाता
Mumbai.
घाटकोपर ईस्‍ट के पंत नगर में स्‍थ‍ित डॉक्‍टर महेश संघवी (Dr. Mahesh Sanghvi) के श्रीजी हेल्‍थ केयर ने शानदार 25 वर्ष पूरे क‍िए। आधुन‍िक युग में ब‍िना क‍िसी दबाव के आम लोगों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए काम करने वाले डॉक्‍टर संघवी बाजार के क‍िसी भी तरह के दबाव से बचे हुए हैं। डॉक्‍टर महेश संघवी ने अब तक 70 हजार फ्री ऑपरेशन क‍िए। आर्युवेद के बेहतरीन डॉक्‍टरों में से एक ऑपरेशन में वर्ल्‍ड र‍िकॉर्ड बनाने के साथ आम लोगों के फ्री इलाज के चलते डॉक्‍टर बहुत लोकप्र‍िय हैं।

मरीजों की भीड़ से घि‍रे रहने वाले डॉक्‍टर संघवी कहते हैं क‍ि 1980 में मैं मुंबई आया। तीन वर्ष तक मैंने म‍ित्‍तल आर्युवेद कॉलेज में काम क‍िया, इसके बाद 1984 से 1995 तक दूसरों के दवाखानों, अस्‍पतालों में मरीजों की सेवा की। 4 जून 1995 में भारत के पहले डे केयर सेंटर श्रीजी हेथकेयर सेंटर की स्‍थापना की। डॉक्‍टर संघवी कमीशन लेने और देने के चक्‍कर में नहीं पड़ते, इससे बहुत से लोग उनसे नाराज भी रहते हैं। वे बताते हैं क‍ि शुरूआती द‍िन बहुत कठ‍िन थे लोग कहते थे क‍ि आप मुंबई में ट‍िक नहीं पाओगे।

( ये भी पढ़िए –5 सुपर फूड के सेवन से खुद को रखें स्‍वस्‍थ )

आर्युवेद‍िक सर्जन होने के चलते लोग हमारा मनोबल तोड़ते थे। हम भी डरते रहते थे क‍ि कहीं क‍िसी मरीज का कोई बुरा न हो जाए। मैंने अपने पूरे कर‍ियर में न कमीशन ल‍िया न द‍िया, लोगों ने कहा क‍ि आप टिक नहीं पाएंगे। मैंने कहा क‍ि अगर ऐसी बात है तो मैं गांव चला जाऊंगा, वहां क‍िताब बेचूंगा। पर अपने स‍िद्धांतों से समझौता नहीं करूंगा। आज श्रीजी हेल्‍थ केयर के 25 वर्ष में बहुत से लोगों का सहयोग है।