पर्यावरण दिवस पर संदीप नाईक ने गवली देवी में किया वृक्षारोपण

पुरुषोत्तम कनौजिया
Navi Mumbai. पर्यावरण दिवस (Environment Day,) के मौके पर आज ऐरोली के प्रथम विधायक संदीप नाईक और ग्रीन होप संस्था ने गवली देवी में वृक्षारोपण कर सफाई अभियान चलाया।

गवली देवी (Gawli Devi) नवी मुंबई का एक शानदार हिल स्टेशन है, जहां लोग सैर सपाटे के लिए आते रहते हैं। इस अवसर पर संदीप नाईक ने कहा कि हमारे जीवन में पेड़ों का कितना महत्व है यह प्रकृति हर साल किसी न किसी रूप में हमें संकेत देती है। इस साल कोरोना महामारी की दूसरी लहर के समय जिस समय ऑक्सीजन की कमी से लोग तड़प रहे थे, पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी हो रही थी, उस वक्त पेड़ कितने महत्वपूर्ण हैं यह लोगों को समझ में आया।

( ये भी पढ़े- पंजाब सरकार का आपदा में भी मुनाफा कमाने का कृत्य अमानवीय : मायावती )

पिछले साल के मुकाबले इस साल प्रदूषण रैंकिंग में नवी मुंबई की स्थिति सुधरी है लेकिन हमें यहीं पर नहीं रुकना है। नवी मुंबई को पूर्ण रूप से सुरक्षित कर डार्क ग्रीन जोन में लाना है, ताकि यहां के लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा की जा सके और लोगों को डॉक्टर के पास न जाना पड़े। इसी के साथ संदीप नाईक के कहा कि ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए नवी मुंबई में ऑक्सीजन प्लांट बनाया जाएगा लेकिन मनपा ध्यान रखे कि उसका उपयोग हमेशा होता रहे वरना अभी जरूरत है तो उपयोग करे और बाद में यदि ऐसे ही छोड़ दिया तो वो खराब हो जाएगा, जिससे पैसा बर्बाद हो जाएगा।