बेहद फायदेमंद हैं सब्जा के बीज, इम्यूनिटी से लेकर वजन तक करे कम

सब्जा के बीज का इस्तेमाल ज्यादातर कोल्ड ड्रिंक्स या आइसक्रीम में किया जाता है। यह शरीर को गर्मी से राहत दिलाता है। सब्जा के बीज को पानी में सबसे पहले फूलने के लिए रख दिया जाता है। फूलने के बाद यह स्पंजी हो जाता है जिसे इस्तेमाल में लाया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार सब्जा मानसिक तनाव को दूर करता है। नीचे जानते हैं सब्जा के और क्या फायदे हैं?


सब्जा के बीज के फायदे…
कब्ज से छुटकारा

भिगोया हुआ सब्जा पेट को स्वस्थ रखने के साथ पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी जैसी कई पेट की बीमारियों से राहत मिलता है। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है।

वजन कम करे

फाइबर युक्त होने के कारण सब्जा के सेवन से पेट भरा हुआ लगता है। इससे काफी देर तक भूख नहीं लगती है। इसमें मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है।

स्किन को रखे हेल्दी

सब्जा में एंटी ऑक्सीडेंट की मौजूदगी स्किन को चमकदार बनाए रखती है। यह स्किन को कई रोगों से बचाता है। सब्जा का फेसपैक स्किन में निखार लाता है। सब्जा के सूखे बीज को पीस  लें। अब इसे नारियल तेल में मिलाकर स्किन पर लगाएं। इससे एक्ज़िमा, सोराइसिस जैसे रोगों से निजात मिलता है।

बालों को बनाए खूबसूरत

सब्जा के बीज में आयरन, मिनरल्स और विटामिन के सबसे ज्यादा पाया जाता है। यह बालों को घना-मजबूत बनाए रखने के साथ हेल्दी रखते हैं। सब्जा का हेयर पैक भी बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। 

इम्यूनिटी को करे मजबूत

सब्जा का सेवन इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। यह सर्दी- खांसी जैसे रोगों से जल्दी राहत दिलाता है। इसके अलावा यह डायबटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

(इसे भी पढ़ें: गर्मियों में रखें जामुन से स्किन का ख्याल, जानिए इसके फायदे)