विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महापौर के हाथों वृक्षारोपण

अक्षता घोक्षे
Mumbai
. हर साल 05 जून को पूरी दुनिया में पर्यावरण दिवस (Environment Day) के रूप में मनाया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महापौर किशोरी पेडणेकर (Mayor Kishori Pednekar.) के साथ अतिरिक्त मनपा आयुक्त (पूर्वी उपनगर) अश्विनी भिडे की उपस्थिति में महापौर के भायखला आवास पर 4 जून 2021 को पेड़ लगाया गया। इस अवसर पर उद्यान अधीक्षक जितेंद्र परदेशी (Jitendra Pardeshi ) सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। प्रारंभ में महापौर और अश्विनी भिड़े ने अशोक सहित विभिन्न पेड़ लगाए। उसके बाद महापौर से बातचीत करते हुए कहा कि पेड़ और जानवर एक प्राकृतिक श्रृंखला है और इस श्रृंखला को बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पेड़ लगाने की जरूरत है। फुटपाथों पर वृक्षारोपण (Tree Palntation) किये बिना अब मनपा क्षेत्र के खुले मैदानों व पहाड़ियों में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करेगी। मुंबई में तेजी से बढ़ते शहरीकरण के साथ साथ बढ़ता शहरी प्रदूषण कई तरह की जानलेवा प्राकृतिक आपदाएं पैदा कर रहा है। इसलिए मुंबई में पर्यावरण के अनुकूल वातावरण बनाने, पेड़ों के संरक्षण और संरक्षण का कार्य बीएमसी के उद्यान विभाग (Horticulture Department of BMC.) के माध्यम से किया जा रहा है।

महापौर ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बीएमसी के 24 मंडलों के 1068 भूखंडों पर 229 पार्कों, 432 मैदानों, 318 मनोरंजन मैदानों और 89 अन्य स्थानों (मियावाकी पद्धति को छोड़कर) में कुल 25,000 पेड़ लगाए जाएंगे। बीएमसी के उद्यान विभाग ने मुंबई में हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए मियावाकी पद्धति से पेड़ लगाना शुरू कर दिया है। मियावाकी पद्धति से 03 लाख 64 हजार 816 पौधे लगाने का प्रस्ताव है, जिसमें से अब तक 02 लाख 21 हजार 405 पेड़ लगाए जा चुके हैं.


बता दें कि 2019 की वृक्ष गणना के अनुसार बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में कुल 29 लाख 75 हजार 283 पेड़ हैं। जिसमें से 01 लाख 85 हजार 333 पेड़ सड़क के पास और 01 लाख 01 हजार 67 पेड़ पार्क में हैं। अतिरिक्त मनपा आयुक्त अश्विनी भिड़े ने कहा कि आज से महापौर द्वारा पौधारोपण अभियान शुरू किया गया है और पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी 25 हजार पौधे लगाए जाएंगे। चक्रवात से पेड़ों को हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष क्षेत्र में बड़ी संख्या में देशी किस्मों के रोपण पर जोर दिया जाएगा। साथ ही बीएमसी के उद्यान विभाग द्वारा पूरा वृक्षारोपण कार्यक्रम तैयार किया गया है और उसी के अनुरूप वृक्षारोपण अभियान को क्रियान्वित किया जाएगा।