बारिश से कसारा घाट में पहाड़ी का हिस्सा रेलवे ट्रैक पर गिरा, मध्य रेलवे सेवा प्रभावित

रास्तों पर ट्रैफिक जाम से मुंबईवासी हलकान


इंडिया ग्राउंड रिपोर्ट
Mumbai.
मुंबई सहित आस पास के इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश (torrential rains) की वजह से सोमवार सुबह 5 बजे कसारा घाट (Kasara Ghat) में जवाहर फाटक के नजदीक पहाड़ी का हिस्सा रेलवे ट्रैक पर गिर गया। इससे मध्य रेलवे की सेवा सिर्फ एक पटरी पर चलाई जा रही है और 9 गाड़ियां रद्द कर दी गई हैं। पिछले दो दिनों से हो रही तेज व रह रहकर हो रही तेज बारिश की वजह से मुंबई पूर्व उपनगर राजमार्ग व पश्चिम उपनगर राजमार्ग पर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। बारिश की वजह से दहिसर नदी उफान पर है, इसलिए बोरीवली, दहिसर व कांदिवली में सैकड़ों लोगों को स्थानांतरित किया गया है।

( ये भी पढ़े -उत्तराखंड में भारी बारिश, उत्तरकाशी में बादल फटा, तीन की मौत, नदी-नाले उफान पर )

मध्य रेलवे (Central Railway) के प्रवक्ता शिवाजी सुतार (Shivaji Sutar) के अनुसार सोमवार को सुबह कसारा में पहाड़ी का हिस्सा रेलवे ट्रैक पर गिर गया था। घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे की आपातकालीन वैन घटनास्थल पर पहुंचकर रेलवे ट्रैक पर गिरे पहाड़ी के हिस्से को हटाने का काम कर रही है। इस घटना के बाद एक पटरी से ही गाड़ियों की आवाजाही हो रही है। मध्य रेलवे (Central Railway) ने सोलापुर एक्सप्रेस सहित 9 दूरगामी गाड़ियों को रद्द कर दिया है। बहुत जल्द कसारा घाट (Kasara Ghat) पर पहाड़ी का हिस्सा हटाए जाने के बाद मध्य रेलवे (Central Railway) की सेवा पूर्ववत हो जाएगी।

पिछले दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से सोमवार को दहिसर नदी का पानी उफान पर है। इस नदी के तटीय इलाकों में बसे सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थल पर पहुंचाया गया है। यहां नदी का पानी आस पास की सोसाइटियों में भी घुस गया है। मुंबई नगर निगमकर्मी सोसाइटी में घुसे पानी को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। इसी तरह सोमवार को सुबह से ही नई मुंबई में जोरदार बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने मुंबई में पिछले 24 घंटों में 206 मिमी. बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने सोमवार को रुक-रुक कर अतिमूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। इसी वजह से मुंबई में आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई शहर के आयुक्त इकबाल चहल ने लोगों को अत्यावश्यक काम न होने पर घर से न निकलने की अपील की है।