पुणे हादसा: आटोमेटिक गेट की वजह से हुई दुर्घटना, एसवीएस कंपनी का मालिक गिरफ्तार

Mumbai. पुणे जिले के उरवड़े गांव में स्थित एसवीएस कंपनी (SVS Company) में हुई भीषण अग्नि कांड मामले में मंगलवार को पुलिस ने कंपनी के मालिक निकुंज शाह को गिरफ्तार कर लिया है। आगजनी की इस घटना में 18 मजदूरों की मौत हो गई थी।
इस मामले की गहन छानबीन पुणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अभिनव देशमुख के नेतृत्व में पौड पुलिस स्टेशन की टीम कर रही है। जिलाधिकारी राजेश देशमुख ने इस मामले की जांच के लिए विभागीय अधिकारी शैलेंद्र शिर्के की अध्यक्षता में नौ  सदस्यीय समिति गठित की थी। इस समिति ने आज अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी है। 

जांच रिपोर्ट में कंपनी में अवैध तरीके से अधिक मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ रखे जाने, कर्मचारियों का बीमा न करवाए जाने, फायर सेफ्टी के नियमों का पालन न किए जाने, प्रदूषण मंडल की अनुमति के बिना केमिकल फैक्ट्री चलाने, नगर निगम की अनुमति के बगैर कंपनी के मूल निर्माण कार्य में बदलाव किए जाने , ऑटोमेटिक प्रवेश द्वार लगाए जाने को इस घटना का प्रमुख कारण बताया है। 

जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि आग लगने के बाद कंपनी का प्रवेश द्वार अचानक बंद हो गया,जिससे आग लगने के बाद मजदूर बाहर भाग नहीं सके। इस रिपोर्ट के बाद पौड पुलिस स्टेशन में कंपनी के मालिक निकुंज शाह के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया और शाह को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की गहन छानबीन जारी है।