गुजरात में सोमवार से शुरू होगी स्कूल-कॉलेजों की ऑनलाइन पढ़ाई

कैलेंडर के मुताबिक यूजी सेम 3 और 5 और पीजी सेम 3 के लिए ऑनलाइन पढ़ाई 7 जून से शुरू होगी

कक्षा 10 का परिणाम घोषित नहीं होने पर कक्षा 11 में प्रवेश प्रक्रिया और शिक्षण कार्य में देरी हो सकती है
Ahmedabad.
सरकारी विश्वविद्यालयों में मेडिकल और फार्मेसी (Education Department) के अलावा अन्य पाठ्यक्रमों के लिए गुजरात राज्य शिक्षा विभाग ने सामान्य शैक्षणिक कैलेंडर तय कर दिया है। वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए कॉमन एकेडमिक कैलेंडर (Common Academic Calendar) की भी घोषणा कर दी गई है। कैलेंडर के मुताबिक यूजी सेमेस्टर 3 और 5 और पीजी सेमेस्टर 3 के लिए ऑनलाइन पढ़ाई 7 जून से शुरू होगी। 01 नवंबर से 13 नवंबर तक छुट्टी रहेगी और गुजरात के सभी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी।
सरकार के नए कलैण्डर के अनुसार प्रथम सत्र की समाप्ति से पूर्व परीक्षण, प्रोजेक्ट, कार्य, समूह चर्चा आदि का संचालन करना। दूसरा सेमेस्टर एक दिसंबर से शुरू हो रहा है। फरवरी-मार्च 2022 में परीक्षण, परियोजना, कार्य, समूह चर्चा को पूरा होगी।

( ये भी पढ़े- अभिनेत्री यामी गौतम ने फिल्म निर्देशक आदित्य से रचाई शादी )

15 जून 2022 तक नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत। चूंकि कक्षा 12 का परिणाम लंबित है, इसलिए पहले सेमेस्टर की तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। इसके साथ ही07 जून से प्रदेश के सभी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र ऑनलाइन शुरू हो जाएगा, लेकिन 10वीं कक्षा में सामूहिक पदोन्नति पाने वाले 8.53 लाख नियमित छात्रों के परिणाम बायसेग के द्वारा तैयार किया जाएगा, जिससे कक्षा 11 में छात्रों का प्रवेश प्रक्रिया और शिक्षण में देरी हो सकती है। नीति की घोषणा अगले सप्ताह विशेषज्ञों की बैठक में की जा सकती है।