विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने वर्ली में लगाए पेड़

बीएमसी क्षेत्र में 83 स्थानों पर 1,200 से अधिक वृक्षारोपण
आईजीआर संवाददाता
Mumbai.
आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Environment Minister Shri. Aditya Thackeray) ने वर्ली में पौधारोपण किया और इस वर्ष के वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद मनपा के 24 प्रशासनिक संभागों के 83 स्थानों पर 1,200 से अधिक पेड़ लगाए गए। पेड़ लगाने के कार्यक्रम में नगरसेवक, प्रमुख हस्तियां और क्षेत्र के नागरिक बड़ी संख्या में शामिल हुए। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के उद्यान अधीक्षक जितेंद्र परदेशी (Jitendra pardeshi) ने बताया कि आज 48वें विश्व पर्यावरण दिवस के औचित्य को ध्यान में रखते हुए मुंबई में विभिन्न स्थानों पर कुल 4800 पौधे भी वितरित किए गए।

1974 से दुनिया भर में हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस (Environment Day) बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका , जो हमेशा अपने क्षेत्र में पर्यावरण के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए अथक प्रयास कर रही है, हर साल पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाती है और मानसून के दौरान वृक्षारोपण कार्यक्रम भी शुरू करती है। इसी सिलसिले में आज बीएमसी के विभिन्न क्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए।

वर्ली क्षेत्र के लाला लाजपतराय मार्ग पर आज सुबह पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां 1000 पेड़ों का ‘मियावाकी वन’ लगाया जाएगा। इस सीजन के वृक्षारोपण कार्यक्रम और इस वर्ष के वृक्षारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन पर्यावरण मंत्री ने किया। मनपा उद्यान विभाग ने इस मानसून के मौसम में मुंबई में स्थानीय प्रजातियों के 25,000 पेड़ लगाने का फैसला किया है।बीएमसी ने आज कुल 83 जगहों पर पौधरोपण किया। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में 18, पूर्वी उपनगरों में 29 और पश्चिमी उपनगरों में 36 पौधे लगाए गए। पश्चिमी उपनगरों के जुहू क्षेत्र में स्थित है। एस. मार्ग संख्या 7 के पास, जाने-माने अभिनेता अनिल कपूर (Anil Kapoor) ने पौधे लगाए। आज लगाए गए पेड़ों में मुख्य रूप से सोनचफा, सीता अशोक, तमन, बकुल, कंचन, बहावा, पुत्रंजीवा, जंबुल, नीम, आम, नारियल, करंज, वाड, पिंपल जैसी स्थानीय प्रजातियां शामिल हैं।