NTPC Meja: कोयला लेकर पहुंचा इलेक्ट्रिक लोको, अभी तक डीजल इंजन से हो रही थी सप्लाई

आलोक गुप्ता
Prayagraj.
एनटीपीसी मेजा (कोहड़ार घाट) ( NTPC Meja (Kohdar Ghat) को कोयला आपूर्ति के लिए इस्तेमाल हो रहे डीजल लोकोमोटिव (diesel locomotive) की जगह अब इलेक्ट्रिक इंजन (Electric Engine) का प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने सभी ट्रायल पूरा कर लिया है। मंगलवार को कोयला से लदी मालगाड़ी की खेप को लेकर एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव मेर्जा ऊर्जा निगम कोहड़ार घाट पहुंचा।

बता दें की मेजा ऊर्जा निगम में बीते दो वर्षों से डीजल इंजन से कोयला पहुंचाया जाता था। रविवार को अधिकारियों की मौजूदगी में इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल कराया गया, जो सफल रहा। वहीं पहली बार ऊर्जा निगम में सोमवार की दोपहर एक बजे इलेक्ट्रिक इंजन कोयला लेकर पहुंचा तो अधिकारी खुश दिखे।

इस अवसर पर मेजा ऊर्जा निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश कुमार (CEO Rakesh Kumar) ने एफटी एवं एमजीआर विभाग को इस सराहनीय उपलब्धि के लिए बधाई दी। बताया जाता है कि अधिकारियों की कड़ी मेहनत के बाद इलेक्ट्रिक इंजन ऊर्जा निगम पहुंचा। इससे अधिकारियों सहित कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

18 मवेशियों के साथ दो पशु तस्कर गिरफ्तार
जनपद के गंगापार एरिया के सराय इनायत थाना क्षेत्र में पुलिस ने 18 मवेशियों के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी सहसों चौकी क्षेत्र के हंडिया-कोखराज हाईवे पर हनुमान ढाबा बभनकुइयां गांव के समीप की गई। बताया जाता है कि पुलिस की घेराबंदी देख चार तस्कर मौके से भागने में कामयाब रहे।

सहसों पुलिस चौकी प्रभारी भीष्म नारायण सिंह ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर वह जांच कर रहे थे। इसी दौरान एक डीसीएम ट्रक की जांच की गई, जिसमें 18 मवेशी पाए गए। पुलिस ने मौके से दो अभियुक्तों नंदलाल यादव पुत्र सजावल (निवासी वैरा, थाना ज्ञानपुर जनपद भदोही) एवं अमरजीत चौहान पुत्र स्व. गिरधारी चौहान (निवासी करवदिया थाना चैनपुर, कैमूर भभुआ, बिहार) को गिरफ्तार कर लिया।
चौकी प्रभारी भीष्म नारायण सिंह ने बताया कि मौके से ट्रक चालक मधुपचंद्र तिवारी, कमलेश उर्फ बाबा यादव, रामू उर्फ राजू यादव और अमीर पुत्र महमूद भाग निकले। सुसंगत धाराओं में केस दर्ज करतलाश की जा रही है। गिरफ्तारी टीम में चौकी प्रभारी के साथ हेड कांस्टेबल शमीम अहमद खां, अनिल कुमार मिश्र, कांस्टेबल साहब सिंह व संतोष सिंह शामिल रहे।