छात्रों को ऑनलाइन क्लास अटेंड करने के लिए आर्थिक सहायता करेगी नवी मुंबई मनपा

ज्योति दुबे

नवी मुंबई. कोरोना महामारी के कारण जारी लॉकडाउन के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हैं। इस दौरान सरकारी और निजी स्कूलों में ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, ताकि छात्रों को शैक्षणिक नुकसान न हो। लेकिन इस दौरान कई आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे मोबाइल रिचार्ज नहीं होने के कारण ऑनलाइन क्लास अटेंड नही कर पा रहे हैं। ऐसे में नवी मुंबई मनपा ने ऑनलाइन क्लास अटेंड करने में कोई समस्या ना हो इसके लिए छात्रों को मोबाइल रिचार्ज के लिए 500 रुपए देने का निर्णय लिया है।
नवी मुंबई मनपा ने पिछले साल लॉकडाउन के बाद से स्कूल बंद करते हुए ऑनलाइन क्लास शुरू रखी है। हालांकि कई छात्र गरीब परिवार ऐसे है जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन लेने के लिए पैसे नहीं हैं। इसलिए मनपा प्रत्येक छात्र को मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन खरीदने के लिए 500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगा।
नवी मुंबई मनपा के 72 स्कूलों में 42,000 छात्र पढ़ रहे हैं। नवी मुंबई मनपा स्कूल जाने वाले अधिकतर छात्र स्लम इलाकों में रह रहे हैं। कोरोना काल में कई लोगों का काम चल गया है। तो कुछ लोग अपने मोबाइल को रिचार्ज भी नहीं कर पा रहे हैं। कई माता-पिता मोबाइल इंटरनेट का खर्च नहीं उठा सकते थे, इसलिए छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते थे। आयुक्त अभिजीत बांगर ने कहा कि अगस्त या सितंबर में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है। स्कूल शुरू होने की संभावना कम है। इसलिए हम ऑनलाइन शिक्षा को आसानी से उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, छात्रों और अभिभावकों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इंटरनेट रिचार्ज उनमें से एक है।