लोकेश चंद्रा बेस्ट महाप्रबंधक के पद पर नियुक्त

आईजीआर संवाददाता
Mumbai. लोकेश चंद्रा ( Lokesh Chandra) को बेस्ट का नया महाप्रबंधक (General Manager of BEST) नियुक्त किया गया है और उन्होंने प्रभारी महाप्रबंधक एवं बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलारासु ( Additional Municipal Commissioner P. Velarasu) से शुक्रवार को पदभार स्वीकार किया। चंद्रा ने चार्टर्ड अधिकारी, सिविल इंजीनियरिंग से स्नातक और आईआईटी (दिल्ली) से एमटेक (MTech from IIT (Delhi)) पूरा किया हैं। बता दें कि इससे पहले बेस्ट के महाप्रबंधक सुरेंद्र कुमार बागड़े को अतिरिक्त सचिव, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs) , भारत सरकार, नई दिल्ली पद पर नियुक्त किया गया। उसेक बाद बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलारासु, (आईएएस) को बेस्ट के महाप्रबंधक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

गौरतलब है कि लोकेश चंद्रा भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service.) के 1993 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने पहले केंद्रीय इस्पात मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय में निदेशक के रूप में भी काम किया है। इसके अलावा नागपुर के जिला कलेक्टर, भंडारा, गोंदिया, नागपुर के मनपा आयुक्त, नागपुर सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष और सिडको के प्रबंध निदेशक के पदों पर भी कार्य किया है।

सतर्कता: गैर जनपद से आने वालों वाहनों की हुई जांच

बता दें कि बागड़े के तबादले के 55 दिन बाद बेस्ट के महाप्रबंधक पद पर किसी की नियुक्ति न किए जाने की बड़ी आलोचना हो रही थी। एनसीपी के प्रदेश महासचिव बबन कानवजे ने 25 मई को उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से सुरेंद्र बागड़े के जाने के बाद उनकी जगह एक सक्षम अधिकारी नियुक्त करने की मांग की थी। सुरेंद्र कुमार बागड़े ने जगदीश पाटिल से 5 मई 2017 को बेस्ट महाप्रबंधक का पद ग्रहण किया था। बागड़े ने बेस्ट को करोड़ों रुपये के नुकसान से बाहर निकालने की पूरी कोशिश की। उनके कार्यकाल के दौरान, बेस्ट को मुंबई मनपा से सबसे अधिक वित्तीय अनुदान मिला। नए महाप्रबंधक लोकेश चंद्रा पर बेस्ट को खराब वित्तीय संकट से उबारने और परिवहन विभाग को अरबों रुपये के घाटे से बाहर निकालने और बेस्ट के सिर पर कर्ज के बोझ को कम करने की वास्तविक चुनौती को सहित विभिन्न महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।