आयकर विभाग का नया पोर्टल सोमवार को होगा लॉन्‍च, जल्‍द मिलेगा रिफंड

New Delhi. आयकर विभाग (Income Tax Department) का नया वेब पोर्टल सोमवार, 7 जून को लॉन्‍च करेगा।  इस पर करदाता ऑनलाइन विवरण प्रस्‍तुत कर सकेंगे। आयकर विभाग का ये पोर्टल प्रस्‍तुत विवरण की तत्‍काल प्रोसेसिंग (पक्के अभिलेखन) की सुविधा से जुड़ा होगा, जिससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी। आयकर विभाग ने ट्वीट कर यह  जानकारी दी (The Income Tax Department gave this information by tweeting)। 

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड CBDT के मुताबिक आयकर विभाग का www.incometax.gov.in पोर्टल (इनकमटैक्स.जीओवी.इन) 7 जून  को शुरू किया जाएगा। सबीडीटी ने कहा कि इस नए पोर्टल से करदाताओं को आयकर विवरण प्रस्तुत (आइटीआर फाइल) करने में सहजता का अनुभव होगा।

( ये भी पढ़े – अंबरनाथ में वृक्षारोपण कर मनाया गया पर्यावरण दिवस )

इसके अलावा सीबीडीटी एक नई कर भुगतान प्रणाली भी 18 जून को शुरू करने जा रहा है। आयकर विभाग नया पोर्टल लॉन्‍च करने के बाद मोबाइल ऐप भी जारी करेगा, ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें।

उल्‍लेखनीय है कि आयकर विभाग (Income Tax Department) ने नया पोर्टल लॉन्‍च करने के लिए पिछले एक से छह जून तक के लिए ऑनलाइन आइटीआर फाइलिंग की सुविधा बंद की थी। सोमवार, 7 जून से नया पोर्टल लॉन्‍च होने के बाद आइटीआर फाइलिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी।