बेली फैट को घटाने के बेहद शानदार उपाय, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हर कोई स्लिम और फिट रहना चाहता है। पर गलत खानपान की आदतें लोगों के इन सपनों पर पानी फेर देती है। कई लोगों को देखा जाता है कि वे बढ़ती तोंद और कमर से परेशान हैं। इसके लिए तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का सहारा लेने लगते हैं। पर ज्यादातर प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यदि आप भी इस तरह के साइड इफेक्ट्स से बचना चाहते हैं तो अपनाए घरेलू उपाय। जानते हैं उन चीजों के बारे में जो पेट की चर्बी को घटाने आपकी मदद करेंगे।

बेली फैैट घटाने के घरेलू नुस्खे…

लहसुन

फैट कम करने में लहसुन काफी मददगार है। नेचुरल एंटी-बायोटिक होने के कारण यह शुगर को कंट्रोल करता है। लहसुन विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है। यह फैट को कम करने वाले हार्मोन्स को सक्रिय करता है।

पुदीना

बेली फैट को कम करने में पुदीना बेहद फायदेमंद है। यह एक्स्ट्रा चर्बी को हटाता है। पुदीने के पानी का सेवन भूख को कम करता है। इसके लिए एक कप पानी में पुदीने की 5-6 पत्तियों को पीसकर उबाल लें। नियमित इस पानी का सेवन करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में फैट बर्न करने वाले गुण पाये जाते हैं जो पेट की चर्बी कम करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन टी में catechins नाम का यौगिक पाया जाता है, जो एक्स्ट्रा फैट को कम करता है।

एलोवेरा

पेट की चर्बी कम करने के गुण एलोवेरा में भी मौजूद हैं। इसमें पाए जाने वाले मेटाबॉलिज्म फैट को जमा नहीं होने देता है। इसके लिए आधे ग्लास गुनगुने पानी में दो चम्मच एलोवेरा जूस में एक चम्मच जीरा पाउडर मिला लें। नियमित सुबह खाने के एक घंटा पहले इस पानी का सेवन करें साथ ही व्यायाम भी करें।

दालचीनी

बेली फैट घटाने के लिए नियमित दालचीनी का सेवन असरदार साबित होगा। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है। यह भूख को भी कम करता है।

(इसे भी पढ़ें: मीठे रसीले अंगूर के ये फायदे हैरान कर देंगे आपको)