इस सप्ताह का राशिफल : जानिए ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री जी से

(6.6.2021 से 13.6.2021)
मेष– इस सप्ताह निवेश पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि 7 जून के बाद खर्च अधिक बढ़ सकता है. ऑफिशियल कार्यों को धैर्य-पूर्वक करने पर सफलता प्राप्त होगी, तो वहीं दूसरी ओर बॉस को प्रसन्न करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करनी चाहिए जिससे पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की संभावना है. जो स्टेशनरी से संबंधित व्यापार करते हैं, उनको लाभ होगा. वैश्विक महामारी को देखते हुए सरकारी नियमों का विशेषकर पालन करें. युवाओं को सजग के साथ रहना होगा, विवादों में न ही फंसे तो बेहतर होगा. सेहत में हृदय रोगी स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें सप्ताह के अंत में जो लोग स्विमिंग करते हैं उनको कान में इन्फेक्शन होने का डर है. परिवार में व्यर्थ के वाद-विवादों में समय व्यतीत न करें.

वृष-इस सप्ताह जहां एक ओर कार्यभार बढ़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर कार्यों में अधिक फोकस करना चाहिए. 8जून के बाद से सुख-सुविधाओं के प्रति आकर्षित होते नजर आएंगे. टेलिकम्युनिकेशन से संबंधित जॉब करने वालों को टारगेट पर पैनी निगाह बनाए रखनी होगी. शिक्षा विभाग से जुड़े लोगों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन धैर्य रखें वर्तमान की तपस्या भविष्य में मान-सम्मान में वृद्धि करेगी. भूमि से संबंधित कारोबार करने वालों को धन लाभ की संभावना है, व्यापारिक विरोधी भी परास्त होंगे. कमर दर्द व सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की समस्याओं को लेकर परेशान हो सकते हैं. गर्भवती महिलाएं भी विशेष ध्यान रखें, कष्टों से छुटकारा मिलेगा. नए रिश्तों में जल्दबाजी न करें, विवाह संबंधित मामलों में सजग रहें.

मिथुन– इस सप्ताह निर्णय लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में वरिष्ठ के सानिध्य में रहना चाहिए. जिन लोगों के टारगेट पिछले कई दिनों से पूरे नहीं हो रहे थे वह 6 जून से लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए नजर आएंगे, वहीं दूसरी ओर जॉब सटिस्फैक्शन भी मिलेगा. नई नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहें हैं तो पूरी तैयारी के साथ ही जाएं. जो लोग सरकार से संबंधित व्यापार करते हैं, उनको लाभ मिलने की संभावना है. सेहत को लेकर वर्तमान समय में रक्त से संबंधित समस्याओं के प्रति अलर्ट रहना होगा, स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत हो, तो डॉक्टर से सलाह लेने में कतई लापरवाही न बरतें. सज्जनों, मित्रों तथा सम्बन्धियों का सहयोग व मार्गदर्शन मिलेगा.

कर्क– इस सप्ताह खर्चों का ग्राफ कुछ बढ़ सकता है, इसलिए इसे प्लान करने की सलाह दी जाती है. टेक्नोलॉजी का सामान, या ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन करने जा रहे हो तो 6 जून तक रुक जाए. क्रोध की स्थिति से बच कर रहें खासकर वाणी पर इसका प्रभाव नहीं आना चाहिए. कार्यकुशलता में बढ़ोत्तरी होगी, शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को निराशा हाथ लग सकती है. व्यापार को बढ़ाने के लिए प्लानिंग करें, व्यापार को ऑनलाइन से जुड़ने का मौका मिले तो उसे हाथ से जाने न दें. महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है, विशेष रूप से उन महिलाओं को सचेत रहना है, जिनका हीमोग्लोबिन निरंतर कम ही रहता है. शुभ कार्यों में धन का व्यय अधिक होगा.

सिंह– इस सप्ताह दिमाग काफी शांत रहेगा तो वहीं दूसरी ओर अपनों का साथ भी प्राप्त होगा. मीडिया से जुड़े लोगों को काफी एक्टिव रहना होगा. ऑफिस में कई पजल्स सुलझाने पड़ेंगे, सभी कार्यों में फोकस बनाए रखें. उच्च पदस्थ व्यक्ति से लाभ होगा. कीटनाशक दवाइयों का व्यापार करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा. नए व्यापार करने की इच्छा रखने वालों को नफा-नुकसान सोच-समझकर ही फैसला लेना चाहिए. सेहत में प्राणायाम और योग पर विशेष देना ध्यान होगा. नियमित रूप से योग करने से प्रतिरोधक क्षमता में विकास होगा, साथ ही हाई बीपी के मरीज नियमित दवाईयों का सेवन करें. पैतृक स्थान से दूर रह रहे, लोगों की घर वापसी की संभावना बनेगी, परिवार से कम्युनिकेशन गैप न करें.

कन्या-इस सप्ताह धर्म-कर्म का प्रभाव सामाजिक नेटवर्क को ग्रो करेगा. किसी गरीब की मदद करने का मौका मिले तो उस अवसर को हाथ से जाने नहीं देना चाहिए. ऑफिशियल कार्य में बाधाएं आएंगी लेकिन समझदारी से निपटना चाहिए. आपके कार्य या विभाग में बदलाव कर दिया जाए जिसको लेकर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारियों को लॉकडाउन के चलते जो भी आर्थिक नुकसान उठाना रहा है, इस बार से काम-धंधे का पहिया अब गति पकड़ने लगेगा, साथ ही शासन-प्रशासन का सहयोग प्राप्त होगा. हेल्थ में शारीरिक कष्ट से छुटकारा मिलेगा लेकिन क्रोध और चिंता से बचकर रहना चाहिए. वाहन दुर्घटना से भी अलर्ट रहें. पिता के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशान हो सकते हैं.

तुला-इस सप्ताह मौन रहते हुए बिगड़ी स्थितियों को ठीक करना होगा, क्षणिक क्रोध पर संयम रखने की जरूरत है. ऑफिशियल पॉलिटिक्स के प्रति अलर्ट रहें. सप्ताह अंत में वरिष्ठों व्यक्तियों का सानिध्य प्राप्त होगा. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों का कार्यभार बढ़ने वाला है. व्यवसाय में बड़े निवेश को लेकर सजग रहें, नयी पार्टनरशिप में पूरी सजगता बरतनी होगी. विदेश से जुड़े व्यापार में भी अब तेजी आएगी. युवाओं का कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न होने से आनंद की अनुभूति करेंगे, विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण नोट्स संभालकर रखने चाहिए. हेल्थ में सप्ताह लगभग सामान्य रहने वाला है, लेकिन महामारी को लेकर सजग रहें. पिता व पिता तुल्य से वैचारिक मतभेद रह सकते हैं. नियमित तौर पर सूर्यनारायण को अर्घ्य दें.

वृश्चिक-इस सप्ताह सोशल स्थितियां काफी मजबूत रहने वाली है, शुरुआत में ही कई ऐसे कार्य करने पड़ सकते हैं जो आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेंगे.शोधपरक कार्यों में लगे लोगों को हताश नहीं होना है, क्योंकि सप्ताह अंत तक कार्यों में सफलता मिल सकता है. उच्चाधिकारी के सहयोग से कार्य में आ रही मुश्किलों का निराकरण होगा. वर्तमान समय में व्यवसाय से संबंधित कठिन परिस्थितियां दिख चल हैं उनमें राहत मिलने की संभावना है, प्रयासों में कमी न करें. आँखों का विशेष ध्यान रखना होगा, परेशानी बढ़ रही हो तो एक बार चेक करा लें. बच्चों का ध्यान रखें, चोट-चपेट लग सकती है. चाचा-ताऊ से विवाद होने की आशंका है, यदि विवाद की स्थिति बने तो शांत रहें.

धनु-इस सप्ताह प्रबंधन क्षमता प्रत्यक्ष रूप से नजर आएगी. मन में विचलन की स्थितियां ध्यान भटका सकती है. जिन लोगों का लॉकडाउन के चलते प्रमोशन रुक गया था उन्हें सप्ताह मध्य के बाद शुभ सूचना मिलने की संभावना है. ऑफिस के नियमों का पालन करें. इंश्योरेंस से संबंधित व्यापार करने वालों को कोर्ट-कचहरी के मामलों के प्रति सजग रहना होगा, खासकर कानूनी कार्यवाही से बचकर रहें. अभिभावक बच्चों के स्वभाव पर ध्यान रखें, इस सप्ताह स्वभाव में परिवर्तन आएगा. हेल्थ में कमजोरी महसूस करेंगे इसलिए भोजन की थाली में पौष्टिक आहार को शामिल करें. यदि बड़ा निवेश करने की सोच रहें हैं तो इस बार रुकना होगा, ग्रहों की स्थितियां भूमि या भवन में घाटा करा सकती है.

मकर– इस सप्ताह ज्ञान के आस-पास रहते हुए खुद को अपग्रेड करते चले, तो वहीं जिम्मेदारियों का भार भी कम होता नजर आ रहा है. जो लोग वर्क फ्रॉम होम पर हैं उनका 9 जून से ऑफिशियल कार्य तेजी से बढ़ सकता है. जो व्यापारी इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित व्यापार करते हैं उनको लाभ मिलेगा. खुदरा व्यापारी को अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना है. युवा वर्ग बेहद सोच समझकर बोलें, आपके वचन साथियों और वरिष्ठजनों को चुभ सकते हैं. गंभीर मुद्दों पर हल्की राय छवि खराब कर सकती है. इन्फेक्शन के प्रति विशेष अलर्ट रहें, क्योंकि ग्रहों की नकारात्मक स्थितियां कॉम्प्लिकेशन पैदा करने के फिराक में है. घर में सभी के साथ सौम्यता से व्यवहार करें. जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर चलें.

कुम्भ-इस सप्ताह कार्यभार कम होगा, तो वहीं सप्ताह मध्य में ज्ञान से ओत-पोत रहने वाले हैं. कोई नया कोर्स आदि करना चाहते हैं तो समय उपयुक्त रहने वाला है, ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं. जिन लोगों के स्थानांतरण या प्रमोशन से संबंधित स्थितियां विलम्ब चल रही थी उनको सजग रहना होगा.कपड़ों का व्यापार करने वालों को लाभ की संभावनाएं बनी हुई है. सेहत में रोगों से छुटकारा मिलेगा, वर्तमान में जो लोग बीमार चल रहे हैं उन्हें आराम मिलना प्रारम्भ हो जाएगा. किसी आध्यात्मिक अथवा पारिवारिक मांगलिक उत्सव से मन प्रसन्न रहेगा. परिवार में किसी का अचानक स्वास्थ्य खराब होने पर आकस्मिक धन खर्च करना पड़ सकता है. संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है.

मीन-इस सप्ताह अपने स्वभाव के अनुरूप आपको कर्मठ बनना होगा, क्योंकि सुख का लेवल कुछ कम रहने वाला है. अत्याधिक महत्वकांक्षाओं से बच कर रहें. नौकरी पेशे से जुड़े लोगों को बॉस की बातों को गंभीरता से लेना होगा अन्यथा उनसे वाद-विवाद के चलते नौकरी से हाथ धो बैठेंगे. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का कारोबार करने वालों को राहत मिलने की संभावना है, तो वहीं जो पैतृक व्यापार करते हैं उनको व्यापार में बदलाव करने से बचना चाहिए. पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों को पार्टनर का सहयोग प्राप्त होगा. यदि जोड़ों से संबंधित कोई सर्जरी कराने जा रहें हैं तो वैश्विक महामारी के प्रति विशेष अलर्ट रहें. इस सप्ताह अंत तक परिवार में धार्मिक गतिविधि की रूपरेखा बन सकती है.

ज्योतिष सेवा केन्द्र
संस्थापक
पंडित अतुल शास्त्री
09594318403/9820819501