भूलकर भी चाय के साथ न लें ये 4 चीजें, खराब हो सकती है सेहत

चाय के शौकीन तो बहुत देखे होंगे। पर कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हे चाय का असली मजा तब आता है जब इसके साथ बिस्कुट या पकौड़े मिल जाए। दरअसल सुबह की शुरूआत चाय के बिना अधूरी है। पर इसके साथ नाश्ते में क्या खाना है इसका ध्यान देना बेहद जरूरी है। चाय के साथ हमेशा ऐसी चीजें चुनें जो स्वाद के साथ आपके सेहत का भी रखे ख्याल। गलत खान-पान सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। चलिए जानते हैं चाय के  साथ किन चीजों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए।

चाय के साथ न खाएं ये चीजें

खट्टी चीजें खाने से बचें

कई लोग ऐसे भी हैं जो लेमन टी बहुत ही चाव से पीते हैं। पर इस बात का ध्यान रखें कि लेमन टी में बहुत ही कम मात्रा में नींबू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा चाय के साथ किसी भी चीज का सेवन करने से बचें। इससे आपको अपचन, खट्टी डकार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ड्राई फ्रूट और नमकीन 

काफी लोगों की आदत होती है चाय के साथ नमकीन और मसाला काजू लेने की। पर आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ नमक का सेवन सेहत के लिए खराब। इसके साथ ही चाय में मौजूद टैनिन ड्राई फ्रूट के आयरन और पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकता है।

ठंडी चीजों से बचें

चाय पीने के बाद या फिर चाय के साथ किसी भी ठंडी चीजों का सेवन न करें। इससे अपच की समस्या सामने आती है। एक रिपोर्ट के अनुसार चाय के बाद किसी भी ठंडे पेय पदार्थों का सेवन दांतो पर बुरा असर डाल सकता है।

बेसन से बनी चीजें न खाएं

बेसन से बने पकौड़े चाय के साथ लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं। पर यह सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है। बेसन की चीजों को चाय के साथ लेने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी आती है। इसके साथ ही पेट और पाचन पर बुरा असर पड़ सकता है।

(इसे भी पढ़ें: बच्चों और किशोरों का दांत टूट जाए तो उसे फेंके नहीं)