अंडे के ये लाजवाब फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

न्यूट्रिशन से भरपूर अंडा सुबह के नाश्ते को कंप्लीट करता है। प्रोटीन के अलावा अंडे में कई ऐसे स्रोत पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है। खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अंडे को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। चलिए जानते हैं अंडे में छुपे हुए सेहत के राज के बारे में।

जानिए अंडे के फायदे

वजन करे कम 

अंडा में मौजूद प्रोटीन शरीर को उर्जा प्रदान करता है। ऐसे में पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे भूख कम लगता है। इससे वजन पर आसानी से काबू किया जा सकता है। पर इसके साथ जरूरी है नियमित एक्सरसाइज।

स्किन के लिए अंडा

अंडा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह झुर्रियों से निजात दिलाता है। यह स्किन को पोषण देता है। हेल्दी स्किन के लिए अंडे के सफेद भाग को कुछ समय के लिए चेहरे पर लगाए। 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

बालों को रखे हेल्दी

अंडा न केवल बालों को डैमेज होने से बचाता है बल्कि बालों के ग्रोथ में मदद भी करता है। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अंडे की जर्दी को बालों में लगाए। आधे घंटे बाल बालों को शैम्पू से धो लें। इससे बाल बाउंसी होने के साथ उनकी डीप कंडिशनिंग भी होती है।

आंखों के लिए है फायदेमंद

अंडे में मौजूद कैरोटिनायड्स आंखों को हेल्दी बनाए रखता है। इससे आंखों की मांसपेशियां मजबूत बनी रहती है। एक रिपोर्ट के अनुसार अंडे में पाए जानेवाले एंटीऑक्सीडेंट्स से रेटीना मजबूत रहता है। इससे मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाता है।

(इसे भी पढ़ें: मीठे रसीले अंगूर के ये फायदे हैरान कर देंगे आपको)