श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए हसन तिलकरत्ने

Colombo. श्रीलंका के पूर्व कप्तान हसन तिलकरत्ने (Sri Lanka captain Hasan Tillakaratne) को देश की महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। उन्होंने 1 जून को आधिकारिक रूप से अपना पदभार ग्रहण किया और उनका कार्यकाल दिसंबर 2021 तक होगा। 

( ये भी पढ़िए – तीन करोड़ की जनसंख्या वाले देश में एक लाख से अधिक कोरोना से मौत)
उनका पहला काम 2022 के एकदिवसीय विश्व कप और अगले साल की शुरुआत में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के क्वालीफायर के लिए टीम तैयार करना होगा। श्रीलंका की महिला टीम ने पिछले साल आयोजित टी20 विश्व कप के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला है। 
कोच नियुक्त किये जाने के बाद तिलकरत्ने ने कहा,”लड़कियों के साथ काम करना सम्मान की बात है। वे बहुत प्रतिभाशाली और कुशल हैं। मैं चुनौती का इंतजार कर रहा हूं (I am looking forward to the challenge)।” तिलकरत्ने 2018 से 2020 तक श्रीलंका अंडर-19 टीम के भी इंचार्ज थे।
तिलकरत्ने ने कहा, “वे जो चाहते हैं वह है आईसीसी द्वारा महिला क्रिकेट में डाले जा रहे पैसे को सही ठहराना। हर कोई चमारी अट्टापट्टू के बारे में जानता है, लेकिन अन्य प्रतिभाशाली लड़कियां भी हैं। उन्हें बस ठीक से संभालने की जरूरत है।” 
उन्होंने कहा,”हमें विश्लेषण करने और पहचानने की जरूरत है कि हमारी ताकत क्या है। एक महत्वपूर्ण पहलू जो मैं देख रहा हूं वह है उनकी फिटनेस। अभी, लड़कियां अपना फिटनेस वर्कआउट अपने दम पर कर रही हैं, और वे हमें अपनी वीडियो क्लिप भेज रही हैं। इसलिए वे काफी उत्सुक और प्रतिबद्ध हैं, यह एक प्लस प्वॉइंट (plus point) है।”
अपने करियर के दौरान, तिलकरत्ने ने 83 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने 42.87 की औसत से 4,545 रन बनाए, जबकि 200 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 29.60 की औसत से 3789 रन बनाये हैं।