हरमनप्रीत कौर ने चार साल पहले आज ही के खेली थी 171 रनों की विस्फोटक पारी

New Delhi. भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर (women’s cricketer Harmanpreet Kaur) के लिए आज का दिन काफी यादगार है। चार साल पहले आज ही के दिन 20 जुलाई 2017 को डर्बी के काउंटी ग्राउंड में भारतीय स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ने विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस दौरान हरमनप्रीत (Harmanpreet) ने 115 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और 7 छक्के लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 50 ओवर के इस मुकाबले को बारिश के कारण 42-42 ओवर का कर दिया गया था। मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया।

( ये भी पढ़े – टोक्यो ओलंपिक में दम दिखाने को तैयार अमेरिकी एथलीट)

भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और स्मृति मंधाना (6) और पूनम राउत (14) को जल्दी ही पवेलियन लौट गईं। शुरुआत में ही दो विकेट गंवाने के बाद मिताली थोड़ा संभल कर बल्लेबाजी कर रही थी लेकिन दूसरे छोड़ पर हरमनप्रीत (Harmanpreet) मानों यह सोचकर आईं हो की उन्हें हर गेंद पर बाउंड्री हासिल करना और इस तरह वह लगातार तेजी से रन बना रही थीं।

हरमनप्रीत (Harmanpreet) और मिताली (Mithali) के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी हुई। इस बीच मिताली (Mithali) 36 रन रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद हरमनप्रीत ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया था।

इस तरह हरमनप्रीत (Harmanpreet) की तेज तर्रार 171 रनों की पारी के बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 40 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 281 रनों का स्कोर खड़ा किया। 282 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 245 रनों पर सिमट गई।

भारत के लिए गेंदबाजी में दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट लिए जबकि झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे को दो-दो विकेट मिला। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही और वहां उसका सामना इंग्लैंड से हुआ लेकिन दुर्भाग्यवश भारतीय महिला टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।