इन टिप्स को अपनाकर पुरुष रख सकते हैं अपने बालों का ख्याल

इन दिनों गर्मी का मौसम चरम सीमा पर है। उमस और पसीना हर किसी को परेशान कर रहा है। ऐसे में स्किन और बालों को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हेयर और स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करें। आपको बता दें कि महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के सामने भी ऐसी समस्या आती है। इसलिए इस लेख में पुरुषों को गर्मी में किस तरह से अपने बालों का ख्याल रखना चाहिए? इस बारे में बताया गया है।

ऐसे रखें बालों का ख्याल…

सल्फेट फ्री शैम्पू

गर्मियों में सल्फेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादातर बाजार में बिकने वाले शैम्पू में सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता है। इससे न केवल बाल कमजोर होने के साथ हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है।

सीरम 

गर्मियों से बचने के लिए बालों पर सीरम का इस्तेमाल एक बेहतर ऑप्शन है। यह आपके बालों धूप, धूल और पसीने से बचाता है। सीरम का सही इस्तेमाल बालों के ग्रोथ में मदद करता है। यह बालों को हेल्दी रखने के साथ ही उन्हे शाइन प्रदान करता है।

कंडीशनर

सूर्य की तेज किरणें बालों की नमी को छीन लेती है। इससे बचने के लिए अच्छी क्वालिटी के हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों की नमी को लॉक करता है। इसलिए हेयर को ड्राई होने से बचाने के लिए केमिकल फ्री कंडीशनर लगाएं। 

ऑइल

 बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसके साथ प्याज का रस बेहद फायदेमंद साबित होगा। हल्के गुनगुने तेल में प्याज का रस मिला लें। अब धोने से पहले इस ऑइल से स्कैल्प पर मसाज करें। इससे बाल मजबूत और शाइनी बनेेंगे।

डायट

 बालों का हेल्थ आपकी डायट पर भी निर्भर करता है। हेल्दी बालों के लिए अपनी डायट का खास ख्याल रखें। डायट में विटामिन बी6, बी12 और फॉलिक एसिड को शामिल करना न भूलें। ये कंटेन फल और सब्जियों में बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं।

(इसे भी पढ़ें: गर्मियों में नारियल तेल से सुन्दरता- शहनाज़ हुसैन)