मुंबई में 4, 5 और 6 को होगी अच्छी बारिश!

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दी: IMD

अरुण लाल
Mumbai.
भारत मौसम विज्ञान विभाग (The India Meteorological Department) ने कहा कि मुंबई और आसपास के इलाकों में 4, 5 और 6 जून को अच्छी बारिश होने की संभावना है।
विभाग ने कहा कि दो दिन की देरी के बाद दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक दे दी है, जिससे देश में बारिश का मौसम शुरू हो गया है। वहीं आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल के दक्षिणी हिस्सों में दस्तक दे दी है।” केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 1 जून है। मौसम पर नजर रखने वाली निजी संस्था स्काईमेट के वाइस प्रेसिडेंट (Vice President of Skymet) महेश पलावत ने कहा कि हमारे हिसाब से मानसून 1 जून को ही सेट हो गया था। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के तट पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, इसके साथ ही अरब सागर से शुष्क हवाएं चल रही है। इसके चलते 4, 5 और 6 जून को अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद एक बार कुछ दिन के लिए बारिश रुकेगी और 11 जून से तेज बारिश के साथ मानसून मुंबई में दस्तक दे देगा।

( ये भी पढ़िए -जिले में घटा कोरोना का प्रकोप : बुधवार को 24 घंटे में 568 नए मरीज, 44 की मौत)

गौरतलब है कि इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि दक्षिण पश्चिम मानसून 21 मई को दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में पहुंच गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो हफ्तों के दौरान 27 मई से 1 जून के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में स्थापित होने की संभावना है। अनुमान है क‍ि मुंबई में भी 10 जून तक मानसून पहुंच जाएगा। पर मानसून दो दिन की देरी से 3 जून को केरल में स्थापित हुआ।