सुखद भविष्य के लिए रोपे गए फल और छायादार पौधे

जनपद में वन विभाग के साथ जिला गंगा समिति ने चलाया पौधरोपण अभियान

संजय सिंह
Bhadohi.
विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के मौके पर भदोही वन प्रभाग और जिला गंगा समिति के बैनर तले पौधरोपण अभियान चलाया गया। इस दौरान जनपद के विभिन्न स्थलों पर फल और छायादार पौधों को रोपित कर उनके संरक्षण का संकल्प लिया गया। पौधरोपण अभियान में सांसद रमेशचंद्र बिंद (MP Ramesh Bind), विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी (MLA Rabindranath Tripathi) और विधायक दीनानाथ भाष्कर (MLA Dinanath Bhaskar) ने सहभागिता कर लोगों का उत्साह बढ़ाया।

वन विभाग के साथ जिला गंगा समिति के बैनर तले आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में सब से पहले कलेक्ट्रेट परिसर में सांसद रमेशचंद्र बिंद ने नीम का पौधा लगाया। इसके उपरांत जिलाधिकारी आर्यका अखौरी (District Magistrate Aryaka Akhouri) ने पीपल, एसपी रामबदन सिंह ने आंवला, एडीएम भदोही ने बरगद, सीडीओ ने पाकड़ और सीएमओ डा. लक्ष्मी सिंह ने गूलर का पौधा लगाया।
इस दौरान पीसी उपाध्याय, अशोक गुप्ता समेत तमाम संभ्रांत लोगों ने भी पौधे रोपे। इस दौरान जिलाधिकारी ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई।

इसी क्रम में एमएस इंटर कालेज सुरियांवा में भदोही विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी ने आंवला, महुआ, अमरूद, बालमखीरा आदि के 11 पौधे लगाए और पर्यावरण संबंधी शपथ दिलाई गई। इसी क्रम में औराई विधायक दीनानाथ भाष्कर ने पाकड़, गूलर और बरगद के पांच पौधे लगाए और गांव केलोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई।
दूसरी तरफ वन विभाग और जिला गंगा समिति के बैनर तले 150 से अधिक पौधे विभिन्न स्थानों पर लगाए गए और उनके संरक्षण का इंतजाम किया गया। इस दौरान इतने ही पौधे क्षेत्र में बांटे भी गए। इस मौके पर वन विभाग के प्रभागीय अधिाकरी आलोक सक्सेना, क्षेत्रीय वन अधिकारी ज्ञानपुर ऋचेश मिश्र सहित समस्त वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।