वित्त मंत्री बीमा कंपनियों के प्रमुखों के साथ आज करेंगी बैठक

New Delhi. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियों के प्रमुखों के साथ शनिवार, 5 जून को बैठक करेंगी। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी है। 

वित्त मंत्रालय (The Finance Ministry) ने अपने ट्वीट में कहा कि वित्त मंत्री की बीमा कंपनियों के प्रमुखों के साथ ये बैठक कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत के दावों के तेजी से निपटान पर विचार करने के लिए बुलाई गई है। अपने ट्वीट के जरिए वित्त मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक में इन योजनाओं के तहत दावों के निपटान की प्रक्रियाओं और दस्तावेजीकरण को सुगम करने पर भी विचार किया जाएगा। 

( ये भी पढ़े- पंजाब सरकार का आपदा में भी मुनाफा कमाने का कृत्य अमानवीय : मायावती)

इसके अलावा मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि 5 मई, 2021 तक पीएमएसबीवाई के कुल नामांकन 23.37 करोड़ थे। वहीं, पीएमजेजेबीवाई के तहत ये आंकड़ा 10.33 करोड़ था। वित्त मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि 2014 से नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों को सशक्त करने के लिए कई वित्तीय समावेशन पहल की हैं। ट्वीट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंकिंग नेटवर्क का विस्तार हुआ है, जबकि 42 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं।