एमएमआरडीए की ओर से 24 घंटे आपातकालीन मानसून नियंत्रण कक्ष की स्थापना

आईजीआर संवाददाता
Mumbai.
जलजमाव, मूसलाधार बारिश और अन्य समस्याओं से उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या के समाधान के लिए एमएमआरडीए (MMRDA) द्वारा 24 घंटे का आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह नियंत्रण कक्ष 1 जून, 2021 से 1 अक्टूबर, 2021 तक चालू रहेगा। नियंत्रण कक्ष द्वारा प्रारंभिक कार्य मानसून संबंधी शिकायतों को दूर करने, राज्य सरकार, बीएमसी और अन्य आपदा नियंत्रण एजेंसियों के साथ अनुवर्ती कार्रवाई, समन्वय और संपर्क करने के लिए किया जाएगा। .

( ये भी पढ़े- कोविड सेंटरों में कार्यरत 1200 स्वास्थ्यकर्मियों को नहीं हटाएगी मनपा )
बता दें कि कंट्रोल रूम के कर्मचारी तीन शिफ्ट में काम करेंगे। नियंत्रण कक्ष मुंबईवासियों को जलभराव, दुर्घटनाओं, गड्ढों और पेड़ गिरने जैसे संकटों से निपटने में मदद करेगा। कंट्रोल रूम का मुख्य उद्देश्य एमएमआरडीए के चल रहे प्रोजेक्ट में कई जगहों पर पैदल चलने वालों और मोटर चालकों को होने वाली असुविधा से बचाना है। इस दौरान अधिकारी प्रकोष्ठ के माध्यम से स्थिति व खतरों पर नजर रखेंगे।
एमएमआरडीए के अधिकारी विभिन्न स्थानों पर बारिश के पानी के प्रवाह की निगरानी करेंगे और ठेकेदारों को सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने का निर्देश भी देंगे। एमएमआरडीए आयुक्त एस.वी.आर. श्रीनिवास ने ठेकेदारों को उन जगहों पर पानी के पंप लगाने के निर्देश दिए हैं जहां नालों और जलाशयों के बीच कोई संपर्क नहीं है।


सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बेरिकेड्स को ठीक से स्थापित किया गया है और क्षतिग्रस्त सड़कों के कारण मोटर चालकों को कोई बाधा न हो इस बात का ध्यान रखा गया है। रास्तों की गंदगी को साफ किया गया है। इसी तरह, मुंबई मोनोरेल की निगरानी वडाला डिपो में 24 x 7 केंद्रीय नियंत्रण कक्ष (24 x 7 Central Control Room (OCC) at Wadala Depot) से अलग से की जाएगी। आपात स्थिति में विशेषज्ञों के साथ एक सीट (शिफ्ट एसेंशियल एक्शन टीम) को ओसीसी से असेम्बली स्थल तक बुलाया जाता है और बहाली के लिए कम से कम समय प्राप्त करने के लिए साइट की ओर जाता है।
यह नियंत्रण कक्ष विभिन्न अधिकारियों से सीधे संपर्क करने, प्रतिक्रिया देने के साथ-साथ आपात स्थिति में आवश्यक व्यवस्था करने में मदद करेगा। ये दोनों कंट्रोल रूम रेलवे, एमसीजीएम, ट्रैफिक पुलिस, बेस्ट, फायर ब्रिगेड और शहर की विभिन्न महत्वपूर्ण एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। कंट्रोल रूम से कई लाइनों के जरिए संपर्क किया जा सकता है।
022-26591241 / 022-26594167, मोबाइल नंबर – 9186574020