डेवोन कॉनवे ने सौरव गांगुली के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा

London. न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी खेल भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कॉनवे का इंग्लैंड के खिलाफ यह पदार्पण टेस्ट है (Conway’s Test debut against England and in his debut match) और अपने पहले ही मैच में उन्होंने पहले दिन 136 रनों की नाबाद पारी खेली। इस पारी के साथ ही उन्होंने गांगुली को पीछे छोड़ दिया।
 गांगुली ने 1996 में लॉर्ड्स में अपने पदार्पण टेस्ट में 131 रनों की शतकीय पारी खेली थी। जो टेस्ट क्रिकेट में लॉर्ड्स के मैदान पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर था। कॉनवे ने अपनी शतकीय पारी से गांगुली के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। खास बात यह है कि कॉनवे और गांगुली का जन्मदिन भी एक ही दिन 8 जुलाई को पड़ता है।

( ये भी पढ़िए -विदेशों को निर्यात हुआ 30 हजार करोड़ रुपए का ‘बासमती’ चावल)
 इस शतक के साथ ही कॉनवे लॉर्ड्स में टेस्ट पदार्पण पर शतक बनाने वाले केवल तीसरे गैर-अंग्रेजी बल्लेबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैरी ग्राहम ने 1893 में अपने टेस्ट पदार्पण पर इंग्लैंड के खिलाफ 107 रन बनाए थे। इसके अलावा कॉनवे टेस्ट पदार्पण पर शतक लगाने वाले विश्व के छठें बल्लेबाज हैं। कॉनवे की इस पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने पर तीन विकेट पर 246 रन बना लिए हैं।