केंद्र सरकार ने ली वैक्सीनेशन की पूरी जिम्मेदारी, राज्यों को मुफ्त मिलेगी वैक्सीन

New Delhi. केंद्र सरकार (The central government) 21 जून से देश के सभी राज्यों में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी। 
प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, “आज यह निर्णय़ लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25 प्रतिशत काम था, उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी। ये व्यवस्था आने वाले दो सप्ताह में लागू की जाएगी। इन दो सप्ताह में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर नई गाइडलाइंस के अनुसार आवश्यक तैयारी कर लेंगी।” 

( ये भी पढ़े – मप्र : ”नूरजहां” है आमों की रानी, जिसकी पेड़ पर ही हो रही बुकिंग )
उन्होंने कहा, “देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है। अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे। सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।”
मोदी ने कहा, “देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, यह व्यवस्था जारी रहेगी। प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा।”