अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना रहे कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 210 कंप्यूटर, लैपटाप के साथ नौ गिरफ्तार

Chandigarh. हरियाणा पुलिस (Haryana Police) की एसटीएफ (STF) ने सक्रिय पुलिसिंग की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए अंबाला जिले में एक ऐसे अवैध अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है जो ऑनलाइन खरीदारी करने वाले अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना ऑनलाइन फ्राड कर रहा था।
हरियाणा पुलिस प्रवक्ता ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि एसटीएफ ने अमेरिकी नागरिकों (US citizens) से ठगी में शामिल नौ आरोपितों को अंबाला-कैथल राजमार्ग पर एक निजी प्रतिष्ठान में छापेमारी कर गिरफ्तार किया है। पुलिस ने 10 लैपटॉप, करीब 200 कंप्यूटर, 11 मोबाइल फोन, एक इंटरनेट सर्वर और ढाई लाख रुपये नकद व कागजात बरामद किए हैं। 

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव (Director General of Police Manoj Yadav) ने बताया कि अंबाला-कैथल मार्ग पर घुंघट पैलेस से चलाए जा रहे फर्जी कॉल सेंटर का पता लगाने के लिए लंबे समय तक चले अभियान के बाद एसटीएफ की टीम ने छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया। जब टीम मौके पर पहुंची तो कई लड़के और लड़कियां कंप्यूटर और लैपटॉप पर अंग्रेजी भाषा में लोगों से बात करने में व्यस्त थे। उनके पास अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर के संचालन के लिए दूरसंचार मंत्रालय द्वारा जारी कोई वैध सरकारी लाइसेंस नहीं था। 

पूछताछ करने पर पता चला कि जालसाजों ने अवैध रूप से ऑनलाइन ग्राहकों का डेटा हासिल किया और अमेरिकी नागरिकों को कॉल किए। उनके द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shoping) भुगतान में से कुछ राशि वापस करने का वादा करके फ्राड को अंजाम दिया। पैसे बचाने के लिए, ग्राहक अपने कार्ड का विवरण साझा करते थे और खातों से धनराशि निकाल ली जाती थी। इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस द्वारा ऑनलाइन धोखाधड़ी के जरिए ठगे गए लोगों की संख्या के बारे में और जानकारी जुटाई जा रही है।