मौसम ने ली अंगड़ाईः दोपहर होते-होते बादलों ने डाल दिया डेरा

दिनभर चला लुकाछिपी का खेल, बादलों की वजह से गर्मी से मिली राहत

संजय सिंह
Bhadohi.
मानसून के आने से पहले ही बादलों ने की लुकाछिपी का खेल शुरू हो गया है। सोमवार की सुबह चटक धूप के साथ हुई, पर जैसे-जैसे घड़ी की सुइयां आगे बढ़ती रहीं, चटक धूप से चमक रहा आसमान बादलों के साए छिपता रहा। दोपहर होते-होते पूरे आसमान पर बादलों ने डेरा डाल दिया और मौसम सुहाना हो गया।

सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का यह खेल शाम तक जारी रहा। हालांकि पूर्वाह्न के बाद सूरज देवता को अपनी चमक बिखेरने का मौका नहीं मिला और बादलों का कब्जा बरकरार रहा। मौसम में हो रहे इस बदलाव से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली।
पिछले दो दिनों से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को मौसम में आया यह बदलाव काफी सुकून दे गया। हालांकि मौसम विज्ञानियों की मानें तो यूपी में मानसून निर्धारित समय के आसपास की दस्तक देगा। सूबे के पश्चिमी और पूर्वी भाग में सौ मिमी से अधिक बरसात की उम्मीद जताई जा रही है।

दूसरी तरफ जेठ का प्रथम पखवाड़ा समाप्त होने को है। ऐसे में किसानों ने भी खेती-किसानी की तैयारी शुरू कर दी है। धान के बीज का चयन कियाजा रहा है। कुछ किसानों ने धान की बेरन डाल दी है तो कुछ अभी तैयारी कर रहे हैं। यदि मानसून ने किसानों का साथ दिया तो इस बार खरीफ की फसलों का अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद जताई जा रही है।