200 अंकों की उछाल के साथ शुरू हुआ शेयर बाजार, मेटल, आईटी और फार्मा सेक्टर में दिखी मजबूती

New Delhi. पॉजिटिव सेंटीमेंट्स के कारण गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत अच्छी रही। शेयर बाजार ने मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। ट्रेडिंग के दौरान शुरुआती मिनटों की कमजोरी के बावजूद शेयर बाजार लगातार हरे निशान में कारोबार कर रहा है। बाजार में सुबह से ही लिवाली का जोर बना हुआ है। बीच बीच में बिकवाली भी हो रही है, लेकिन शेयर बाजार में ओवरऑल मजबूती का ही माहौल बना हुआ है। 
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने 202.26 अंक की उछाल के साथ 52,143.90 अंक के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही बिकवाली का दौर शुरू हो गया, जिसके कारण अगले 10 मिनट में ही सेंसेक्स ओपनिंग लेवल से 185.98 अंक गिरकर 51,957.92 अंक के स्तर पर आ गया। इसके बाद तेजड़ियों ने मोर्चा संभाल लिया, जिसके कारण शेयर बाजार में तेजी का माहौल बन गया। फिलहाल खरीद बिक्री के बीच शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ है।

दोपहर 12 बजे सेंसेक्स 273.76 अंक चढ़कर 52,215.40 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 56.75 अंक की मजबूती के साथ 15,692.10 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती बिकवाली के कारण निफ्टी में भी गिरावट का रुख बना, लेकिन बाद में खरीदारी तेज होते ही निफ्टी ने भी ऊपर की ओर छलांग लगाना शुरू कर दिया। दोपहर 12 बजे निफ्टी 86.80 अंक की  उछाल के साथ 15,722.15 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 

अभी तक के कारोबार में मेटल और आईटी सेक्टर के शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है। इसी तरह फार्मा और रियल्टी सेक्टर में भी लगातार मजबूती नजर आ रही है। वहीं एफएमसीजी सेक्टर दबाव में नजर आ रहा है। आज के कारोबार में लार्ज कैप शेयर में अच्छा कारोबार होता हुआ दिख रहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों के प्रदर्शन से शेयर बाजार को काफी सपोर्ट मिल रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 22 शेयर तेजी के साथ कारोबार करते हुए लगातार हरे निशान में बने हुए हैं, जबकि 8 शेयरों में कमजोरी है और वे लाल निशान में गिरकर कारोबार कर रहे हैं। 
अभी तक के कारोबार में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सन फार्मा, एनटीपीसी और इंफोसिस मजबूती का प्रदर्शन करते हुए शेयर बाजार को सपोर्ट कर रहे हैं। वहीं नेस्ले इंडिया, बजाज ऑटो, मारुति सुजुकी और एशियन पेंट्स के शेयर अपनी कमजोरी के कारण शेयर बाजार पर दबाव बनाए हुए हैं।