अयोध्या 84 कोसी परिक्रमा: नेशनल हाईवे बनेगा 275 किमी लंबा रास्ता, रिंग रोड भी एनएच में शामिल

Ayodhya. केंद्र सरकार ने राम नगरी अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर दिया है। बुधवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करीब 80 किमी की रिंग रोड और 275 किमी की अयोध्या चौरासी कोसी परिक्रमा का रास्ता नेशनल हाइवे के तौर पर विकसित किया जाएगा। अब श्रद्धालु अयोध्या में 84 कोस परिक्रमा फोरलेन मार्ग से कर सकेंगे।

हर वर्ष होती 275 किलोमीटर की परिक्रमा मार्ग
चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग अयोध्या, बाराबंकी, अबेडकरनगर , बस्ती समेत गोंडा जिलों में 275 किलोमीटर तक फैला हुआ है। जो बहुत खराब स्थिति में है। हर वर्ष परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं को नाव से सरयू नदी पार करना पड़ता है।

दो वर्ष से स्थगित है परिक्रमा
कोरोना काल में पिछले दो साल से परिक्रमा स्थगित कर दी गई हैं। हर वर्ष परिक्रमा बस्ती जिले के मखौड़ा धाम से परिक्रमा शुरू होती हैं, जो लगभग एक माह के अंदर अयोध्या सरयू तट पर समाप्त होती हैं। ‘चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग’ को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की अधिसूचना जारी होने पर अयोध्या के संतों में प्रशन्नता हैं।
चौरासी कोसी परिक्रमा के संयोजक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि यह अयोध्या के पुरातन गौरव की पुनर्स्थापना के लिए बढ़ाया गया, बड़ा कदम है। सरकार सभी के हितों को देख कर आगे बढ़ रही हैं।