पुलिस पर हमलाः पहले प्रोटोकाल तोड़ा फिर चलाया ईंट-पत्थर

चौकी इंचार्ज समेत आधा दर्जन पांच पुलिस कर्मी घायल, मौके पर कई थानों की फोर्स तैनात

आलोक गुप्ता
Prayagraj.
जनपद में वीकेंड लाकडाउन/कफ्र्यू के दूसरे गंगापार एरिया में प्रोटोकाल तोडऩे को लेकर बवाल हो गया। गंगापार के बहरिया थाना क्षेत्र में एक मजार पर चादर चढ़ाने जा रही भीड़ को पुलिस ने रोका तो भीड़ में शामिल लोग पुलिस से अभद्रता करने लगे। बताया जाता है कि इसी दौरान पुलिस ने एक युवक को एक थप्पड़ रसीद कर दिया। इसके बाद चादर चढ़ाने जा रही भीड़ ने पुलिस टीम पर पथराव शुरू कर दिया।

मौकेपर बवाल बढऩे की सूचना पर जब तक बैकअप टीम पहुंच पाती, पथराव की वजह से चौकी इंचार्ज सिकंदरा समेत कई पुलिस कर्मी घायल हो गए। हालांकि बाद में कई थानों की फोर्स को मौके पर तैनात कर दिया गया है। इस मामले में एक महिला सहित तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। घायल पुलिस कर्मियों को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया है।

बताते चलें कि गंगापार के बहरिया थाना क्षेत्र के सिकंदरा बाजार में गाजी मिया की मजार है। इस मजार पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटती है। मनौती पूरी होने पर लोग यहां निशान चढ़ाने के लिए भी आते हैं। वीकेंड कफ्र्यू के दूसरे दिन रविवार को दोपहर तकरीबन पांच दर्जन लोगों की भीड़ कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करते हुए मजार पर चादर चढ़ाने के लिए जा रही थी।

रविवार को दोपहर बिना मास्क वाली भीड़ द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किए जानेपर स्थानीय चौकी प्रभारी शुभनाथ साहनी ने प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की। इस पर भीड़ में शामिल लोग अभद्रता पर उतारू हो गए। बताया जाता है कि इसी दौरान एक पुलिस कर्मी ने भीड़ में शामिल एक युवक को एक थप्पड़ रसीद कर दिया।

यहीं से बात पूरी तरह से बिगड़ गई और भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरूकर दिया। पथराव शुरू होते ही पुलिस कर्मियों में भगदड़ मच गई। लोगों ने किसी तरह अपनी जान बचाई और बैकअप के लिए उच्चाधिकारियों से मदद मांगी। पर, जब तक सुरक्षा बल मौकेपर पहुंचता, चौकी प्रभारी समेत पांच लोग घायल हो चुके थे। हालांकि बवाल की सूचना पर कई थानों की फोर्स के साथ उच्चाधिकारी मौके परपहुंच गए और स्थिति का जायजा लिया।
इस मामले में एक महिला सहित तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जबकि घायल महिला कांस्टेबल सुमन यादव, कांस्टेबल नंदलाल, चंद्रवीर और चौकी प्रभारी शुभनाथ साहनी को घायलावस्था में सीएचसी बहरिया में भर्ती करवाया गया है।