CM Matikala Employment Scheme: स्वरोजगार के लिए आवेदन करें माटीकला शिल्पकार

दस लाख रुपये के ऋण पर दिया जा रहा पचीस फीसद अनुदान

संजय सिंह
Bhadohi.
लाकडाउन में बेपटरी हो चुकी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से योगी सरकार कई तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। इन्ही योजनाओं में एक है लोगों को स्वरोजगार के जरिए आत्मनिर्भर बनाने की। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी अमितेश कुमार सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को स्थानीय स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं।

इसी के तहत उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना’ (CM Matikala Employment Scheme) में माटीकला शिल्पकार (मिट्टी से मूर्तियां, खिलौने, बर्तन, नरिया, थपुआ इत्यादि गृहोपयोगी एवं कलात्मक वस्तुएं बनाने वाले) को बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।
इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। अमितेश कुमार सिंह ने बताया कि उक्त योजना के तहत अधिकतम 10 लाख रुपये के प्रोजेक्ट पर पूंजीगत मद से 25 फीसद अनुदान का भी प्रावधान है। इच्छुक लाभार्थी जिनकी आयु 18 से 55 वर्ष के मध्य हो दिनांक 20 जून 2021 तक आवेदन पत्र जिला ग्रामोद्योग कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

टूलकिट्स भी दे रही योगी सरकार
जिला ग्रामोद्योग अधिकारी अमितेश कुमार सिंह ने बताया कि खादी तथा ग्रामोद्योग विभाग द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री माटीकला टूलकिट्स वितरण योजना’ के तहत माटीकला शिल्पकारों/उद्यमियों को सरकार द्वारा विद्युत चलित चाक (Toolkits) का वितरण किए जाने का प्रावधान है। इसके लिए कुम्हार जाति के उद्यमी माटी कला टूलकिट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए भी पात्रता आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आवेदन फार्म जिला ग्रामोद्योग कार्यालय से प्राप्त कर 20 जून तक जमा करना होगा।