एक द‍िन पहले मुंबई पहुंचा मानसून, 24 घंटे में हुई 60 म‍िमी बार‍िश

अरुण लाल
Mumbai. मौसम व‍िभाग (Meteorological Department) ने कहा क‍ि मानसून ने इस बार एक द‍िन पहले मुंबई में दस्‍तक दे दी। मौसम व‍िभाग का कहना है क‍ि 15 जून तक बार‍िश की संभावना है। इसमें से 12 से 15 जून के बीच भारी बार‍िश की संभावना है।

मंगलवार से शुरू बार‍िश ने बुधवार को जोरदार बार‍िश (heavy rain) का रूप पकड़ ल‍िया मंगलवार 8.30 बजे से बुधवार 8.30 बजे तक 24 घंटे में मुंबई में 60 एमएम बार‍िश दर्ज की गई। इस वर्ष एक जून से अब तक कुल 185 म‍िमी बार‍ि‍श हुई।

मौसम व‍िभाग के डायरेक्‍टर के एस होसालकर (Meteorological Department Director KS Hosalkar) ने कहा क‍ि मुंबई ठाणे पालघर में आज 9 जून को मानसून की शुरुआत की घोषणा की गई। मॉनसून लाइन आज महाराष्ट्र के वलसाड (गुजरात), नागपुर और फिर भद्राचलम तुनी से गुजर रही है। अगले 2,3 दिनों में महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

( ये भी पढ़े-पुणे हादसा: आटोमेटिक गेट की वजह से हुई दुर्घटना, एसवीएस कंपनी का मालिक गिरफ्तार )

मौसम पर नजर रखने वाली निजी संस्था स्काईमेट के वाइस प्रेसिडेंट (Vice President of Skymet) महेश पलावत ने कहा कि महाराष्‍ट्र के कोस्‍ट के साक्‍लॉन‍िक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके चलते 15 तक बार‍िश रहेगी। 12 से 15 जून के बीच भारी बार‍िश की संभावना है। 11 जून को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एर‍िया बना हुआ है। जो 13 तक व‍िदर्भ तक आ जाएगा, इसके बाद इधर भी साइक्‍लॉन‍िक सर्कुलेशन बना हुआ है। इनके प्रभाव में मुंबई और आसपास के ज‍िलों में भारी बार‍िश की संभावना बनी हुई है।

( ये भी पढ़े- मुंबई मनपा पूरी तरह से मुस्तैद,किसी भी समस्या से निपटने के लिए तैयार : कांबले )