प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना 2.0 के तहत दिवाली तक 5 किलो मुफ्त राशन

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0 के विस्तार का ऐलान किया। इसके तहत प्रत्‍येक राशनकार्ड धारकों को दिवाली तक 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा, जो राशनकार्ड पर मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त होगा। इससे पहले सरकार ने राशनकार्ड धारकों को मई और जून महीने में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त राशन (चावल या गेहूं) मुफ्त में उपलब्ध कराया है। 

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधान के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0 (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को दिवाली तक बढ़ाने की घोषणा की। इसके तहत प्रत्‍येक राशनकार्ड धारक दिवाली तक राशन कार्ड पर मिलने वाले कोटे के अतिरिक्त 5 किलो अनाज मुफ्त पा सकते हैं। इस योजना की घोषणा सरकार ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर अप्रैल, 2021 में गरीब परिवारों के लिए किया था। इस योजना का फायदा 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना क्‍या और किसको फायदा 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेवाई) की मदद से देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज दिया जाता है। अब सरकार ने इस योजना को दिवाली 2021 तक बढ़ा दिया है। सरकार ने राशनकार्ड धारकों को मई और जून महीने में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अन्न (चावल या गेहूं) मुफ्त में उपलब्ध कराया है। 

( ये भी पढ़े- मेहुल चोकसी मामलाः दिग्गज अधिवक्ता हरीश साल्वे की सलाह ले रही है भारत सरकार)

इस योजना के तहत अगर किसी परिवार के राशनकार्ड में 4 सदस्य हैं और उस पर प्रति सदस्य 5 किलो राशन (चावल या गेहूं) मिलता है तो उस राशन कार्ड पर एक महीने में कुल मिलने वाला राशन 20 किलो हुआ। दिवाली 2021 तक प्रति सदस्य अतिरिक्त 5 किलो फ्री राशन (चावल या गेहूं) मिलेगा।