BREAKING NEWS
Featured

राजद अध्यक्ष लालू यादव की तबियत बिगड़ी, एयर एंबुलेंस से लाया गया दिल्ली

एम्स तक ले जाने के लिए बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर 
फेफड़ों में संक्रमण की शिकायत, चेहरे पर आई सूजन
कोरोनरी केयर यूनिट (सीसीयू) में भर्ती कराया गया

नई दिल्ली. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को शनिवार रात इलाज के लिए रांची के रिम्स से एयर एम्बुलेंस से नई दिल्ली लाया गया है। उन्हें दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कार्डियोथोरेसिक सेंटर के कोरोनरी केयर यूनिट (सीसीयू) में भर्ती कराया गया है। उनके इलाज के लिए डॉक्टरों की एक टीम गठित की गई है। उनके स्वास्थ्य को लेकर फिलहाल अभी कोई मेडिकल बुलेटिन जारी नहीं की जाएगी।
लालू को रांची से ला रही एयर एंबुलेंस ने 8:50 पर दिल्ली में लैंड किया, जहां से उन्हें एयर रेस्क्यू नाम की एंबुलेंस से एम्स तक ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एम्स तक ले जाया गया। उनके साथ उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बेटे तेजप्रताप और तेजस्वी यादव भी हैं। बेटे तेजस्वी ने बताया कि लालू यादव के फेफड़ों में पानी जम गया है। उन्हें निमोनिया की शिकायत है। इसकी वजह से यादव का चेहरा फूल गया है। वे शुगर और किडनी के मरीज हैं। लालू इससे पहले मार्च 2018 में दिल्ली, एम्स में भर्ती हुए थे और उन्हें अप्रैल में ही एम्स ने छुट्टी दे दी थी। अब एक बार फिर वह एम्स में भर्ती हुए हैं। 
इससे पहले आज दिन में रांची स्थित रिम्स की आठ सदस्यीय टीम ने उन्हें इलाज के लिए एम्स, नई दिल्ली रेफर किया था। चारा घोटाला में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की सेहत में अचानक दो दिनों से आई गिरावट के बाद बहुत अधिक सुधार नहीं होने पर जेल प्रशासन ने लालू को बेहतर इलाज के लिए दिल्ली के एम्स शिफ्ट करने का आदेश दिया। शनिवार की शाम सारी कानूनी और चिकित्सकीय प्रक्रिया पूरी होने के बाद लालू यादव को एयर एम्बुलेंस से दिल्ली एम्स के लिए रवाना किया गया था। उनके साथ आठ सदस्यीय डॉक्टरों की टीम भी भेजी गई।
मेडिकल बोर्ड में आठ अलग-अलग विभाग के एचओडी को शामिल किया गया था। इसमें कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. हेमंत नारायण, नेफ्रोलॉजी विभाग की एचओडी डॉ. प्रज्ञा पंत घोष, ऑर्थोपेडिक के डॉ. एलबी माझी, रेडियोलॉजी विभाग के डॉ. सुरेश टोप्पो, नेत्र रोग विभाग के डॉ. बीवी सिन्हा, सर्जरी विभाग के डॉ. आरजी बखला, मेडिसिन विभाग के डॉ. जेके मित्रा और यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अरशद जमाल शामिल थे।

हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक हालत स्थिर 
शनिवार शाम को जारी हेल्थ बुलेटिन में उनकी हालत स्थिर बताई गई। उनका कोविड टेस्ट भी निगेटिव आया लेकिन एचआरसीटी रिपोर्ट में निमोनिया पाया गया है। बीते शुक्रवार को लालू की अलग-अलग जांच कराई गई थी। इसमें इको कार्डियोग्राफ, एक्स-रे, न्यूमोनिक, कोविड, ब्लड, यूएसजी, के केयूबीपी और एचआरसीटी शामिल है। इसमें निमोनिया के अलावा सारी रिपोर्ट सामान्य आई थीं लेकिन, एचआरसीटी और केयूबीपी से फेफड़ों में संक्रमण का पता चला है।
« PREV
NEXT »

No comments

Facebook Comments APPID